हमारे बारे में - Tech and Gyan-इंडिया का श्रेष्ठ हिंदी ब्लॉग- Technology (तकनीक) और ज्ञान की बातें हिंदी में

Latest

हमारे बारे में

टेक एंड ज्ञान के बारे में 

दोस्तों जब से इंटरनेट बना है तब से इंटरनेट और हिंदी भाषा के बीच दूरी लगातार बनी हुई है। इंटरनेट पर उपलब्ध अधिकांश सामग्री अंग्रेजी भाषा में है। परंतु पिछले कुछ वर्षों में यह दूरी लगातार कम हो रही है और हिंदी भाषी लोग भी इंटरनेट पर कंटेंट उपलब्ध करा रहे हैं।

जब बात टेक्नोलॉजी अर्थात तकनीकी दुनिया की होती है तो हम पाते हैं कि इंटरनेट पर उपलब्ध अधिकतम सामग्री अंग्रेजी में ही उपलब्ध है। तकनीक की दुनिया बहुत तेजी से परिवर्तित होती रहती है और हम लोग कई बार अंग्रेजी भाषा में कमजोर पकड़ होने के कारण इंटरनेट पर उस बारे में जानने का प्रयास नहीं करते और यदि करते भी हैं तो वह जानकारी अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध होती है और हम तकनीक की दुनिया के परिवर्तन से अनभिज्ञ रह जाते हैं।

इसी बात को ध्यान में रखते हुए हमने टेक एंड ज्ञान ब्लॉग का निर्माण हिंदी भाषी तथा तकनीक के शौकीन लोगों के लिए किया है। साथ ही साथ यह उन विद्यार्थियों के लिए भी बहुत सहायक सिद्ध होगा जिन्होंने तकनीकी क्षेत्र में कोई एकेडमिक अध्ययन नहीं किया है पर फिर भी अपने ज्ञान में वृद्धि करना चाहते हैं और इस बदलती दुनिया में नित नए होने वाले तकनीकी परिवर्तन से स्वयं को जागरूक रखना चाहते हैं।

इस ब्लॉग की आर्टिकल्स को लिखते हुए इस बात का पूरा ध्यान रखा जाता कि एक सामान्य व्यक्ति भी आर्टिकल्स में लिखी हुई बातों को आसानी से समझ सके। इसीलिए इसके आर्टिकल्स में केवल जानकारी के पहलुओं को ध्यान में रखा जाता है और गहरी तकनीकी बातों को प्राथमिकता नहीं दी जाती है। हमारे लिए भाषा की सरलता तथा आम आदमी को समझ में आने वाली भाषा के प्रयोग की प्राथमिकता रहती है।

फाउंडर के बारे में

साथियों मेरा नाम दीपक कुमार सिंह है। इलेक्ट्रॉनिक्स एंड कम्युनिकेशन से अपनी इंजीनियरिंग पूरी करने के बाद कुछ वर्ष मैंने अलग-अलग कंपनियों के लिए काम किया उसके बाद एजुकेशन सेक्टर को अपना कर्म क्षेत्र बनाने का निर्णय लिया। वर्तमान में मैं मैथ, रीजनिंग, साइंस एंड टेक्नोलॉजी विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले विद्यार्थियों को पढ़ाता हूं।

अपने 12 वर्ष के कैरियर के दौरान मैंने महसूस किया कि आम लोगों की समझ में आने वाली भाषा  (विशेषतः हिंदी) में तकनीकी जानकारी, होने वाले तकनीकी परिवर्तन आदि अधूरे रूप में अथवा गलत रूप में उपलब्ध हैं  और कई बार लोग उनको सही मानकर अपनी जीवन चर्या करने लगते हैं जिस कारण वह तकनीक का सही उपयोग नहीं कर पाते। इस बात को ध्यान में रखते हुए ही मैंने यह ब्लॉग प्रारंभ किया है जिसका मूल उद्देश्य है उन तकनीको के बारे में हिंदी भाषी लोगों को जानकारी उपलब्ध कराना जो उनकी डेली लाइफ अर्थात नियमित दिनचर्या में प्रयोग होते हैं और हां आसान भाषा में।





1 comment:

  1. Very good sir, commendable efforts for Hindi medium viewers

    ReplyDelete