क्या 3G मोबाइल फोन को अपडेट कर के 4G बनाया जा सकता है? - Tech and Gyan-इंडिया का श्रेष्ठ हिंदी ब्लॉग- Technology (तकनीक) और ज्ञान की बातें हिंदी में

Latest

क्या 3G मोबाइल फोन को अपडेट कर के 4G बनाया जा सकता है?

3g-to-4g-trick-code-myth


क्या 3G मोबाइल फोन को अपडेट कर के 4G बनाया जा सकता है?


अक्सर हम youtube पर ऐसे वीडियो देखते रहते हैं जिसमें विशेष तकनीक का प्रयोग करके लंबाई बढ़ाई जा सकती है, गंजे के सिर पर बाल उगाएं जा सकते हैं, काले को गोरा बनाया सकता है आदि। इस तरह के न जाने कितने वीडियो आए दिन अपलोड होते रहते हैं।


वास्तव में advertisement की दुनिया में ऐसे सभी दावे लोगों को विशेष रुप से आकर्षित करते हैं जो होना लगभग असंभव है। अतः ऐसे ही दावों को सम्मुख रखकर कंपनियां अपने advertisement के जाल में लोगों को फसाने का प्रयास करती हैं । ठीक उसी प्रकार कई youtuber ऐसे वीडियो को अपलोड करके अपने थंबनेल में ऐसे दावों को करके दर्शकों को अपनी ओर खींचने का प्रयास करते हैं।


टेक्नोलॉजी की दुनिया भी इन झूठे दावों से अछूती नहीं है


टेक्नोलॉजी की दुनिया में भी ऐसे ही दावों को करते हुए बहुत सारे वीडियो आए दिन अपलोड होते रहते हैं। उनमें से एक दावा यह किया जाता है कि हम कुछ खास कोड का प्रयोग करके किसी 3G फोन को 4G में परिवर्तित कर सकते हैं। तथा इसी प्रकार4G फोन को 5G फोन में परिवर्तित कर सकते हैं। परंतु इस बात में कितनी सच्चाई है हम यह जानने का प्रयास करते हैं।


3G-4G-5G


वास्तव में फोन का 3G, 4G अथवा 5G होना फोन के हार्डवेयर एवं सॉफ्टवेयर दोनों पर निर्भर करता है। हम फोन को सामान्य तरीके से अपडेट करके केवल उसके सॉफ्टवेयर को अपडेट कर सकते हैं परंतु हार्डवेयर को नहीं। हार्डवेयर को अपडेट करने के लिए हमें उसके कल पुर्जों को परिवर्तित करना होगा जो 4G, 5G आदि तकनीकों का समर्थन करते हैं। केवल सॉफ्टवेयर अपडेट करने से ऐसा करना संभव नहीं है।


मोबाइल फोन के सभी प्रोससर सभी तकनीकों का समर्थन नहीं करते। कुछ प्रोसेसर 3G का तो कुछ 3G तथा 4G दोनों का समर्थन करते हैं। जिस समय 3G फोन बनाए गए थे उस समय उन्हीं प्रोसेसर का प्रयोग किया गया था जो केवल 3जी तकनीक का समर्थन करते हैं। इसी प्रकार प्रत्येक मोबाइल फोन में अन्य छोटे-छोटे पुर्जे होते हैं जो 3G से 4G में परिवर्तित करने पर बदल जाते हैं। अतः बिना मोबाइल फोन के प्रोसेसर को बदले तथा अन्य कल पुर्जों को बदलें 3G फोन को 4G नहीं बनाया जा सकता। अतः इस तरह की सभी वीडियो में भ्रामक जानकारी उपलब्ध कराई जाती है जो केवल वीडियो के व्यूज को बढ़ाने के लिए होती हैं उसका वास्तविकता से कोई संबंध नहीं होता।


3G से 4G सीक्रेट कोड का झूठ

कुछ खास कोड डायल करने पर हम एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम के मूल सेटिंग्स में पहुंच जाते हैं जहां पर वह 3G, 4G अथवा 5G सेलेक्ट करने के लिए कहता है वास्तव में एंड्रॉयड ऑपरेटिंग सिस्टम सभी तकनीकों का समर्थन करता है। अतः वह इनमें से किसी का भी चुनाव करने के लिए कहता है। यदि हम चुन भी लेते हैं तो भी क्योंकि फोन का हार्डवेयर उस तकनीक का समर्थन नहीं करता अतः फोन 4जी में परिवर्तित नहीं हो जाता। अतः ऐसी किसी वीडियो को देखकर ऐसे किसी जुगाड़ की तलाश में रहना समय की बर्बादी के अतिरिक्त कुछ भी नहीं है।

No comments:

Post a Comment