क्या महंगी एचडीएमआई केबल का अर्थ बेहतर तस्वीर है? - Tech and Gyan-इंडिया का श्रेष्ठ हिंदी ब्लॉग- Technology (तकनीक) और ज्ञान की बातें हिंदी में

Latest

क्या महंगी एचडीएमआई केबल का अर्थ बेहतर तस्वीर है?

costlier-HDMI-cable-price-myth


क्या महंगी एचडीएमआई केबल का अर्थ बेहतर तस्वीर है?


जब बात छोटी दूरी के लिए बेहतर गुणवत्ता की तस्वीर,वीडियो अथवा ध्वनि को एक डिवाइस से दूसरी डिवाइस में भेजने की होती है तो वर्तमान में एचडीएमआई केबल सर्वोत्तम उपाय है। यह भौतिक रूप से बाहर से देखने पर एक ही केबल प्रतीत होती है इसलिए इसका रखरखाव तथा इंस्टॉलेशन आसान है। यह डिजिटल सिगनल को कैरी करता है।

एचडीएमआई केबल का मूल्य


जब भी हम हाई डेफिनेशन टेलीविज़न, सेट टॉप बॉक्स, वीडियो प्लेयर, गेमिंग स्टेशन आदि खरीदते हैं तो सामान्यता एचडीएमआई केबल साथ में मिलता है इसलिए इसके महंगा या सस्ता होने की तरफ हमारा ध्यान नहीं जाता है। परंतु किसी कारण यह केवल खराब हो जाए और हमें दूसरी केबल को खरीदना पड़े तो ₹100 से लेकर ₹1200 अथवा इससे भी अधिक मूल्य के केबल बाजार में उपलब्ध हैं।

मूल्य तथा गुणवत्ता में सामान्य संबंध


सामान्यतः हम ऐसा समझते हैं किसी वस्तु की गुणवत्ता में वृद्धि उसकी मूल्यवृद्धि के साथ-साथ होती है। इसलिए हमारे मन में ऐसा विचार आता है ₹100 वाली केबल की पिक्चर तथा वीडियो क्वालिटी ₹1200 वाली केबल की तुलना में कम होगी। कई बार हम इस बारे में केबल बेचने वाले दुकानदार से भी पूछते हैं और वह भी इसी समझ का समर्थन करता है। पर क्या वास्तव में यह धारणा सर्वथा सत्य होती है? और यदि होती भी है तो क्या यहां पर भी सत्य होगी?

एचडीएमआई केबल एवं डिजिटल सिग्नल


उपरोक्त प्रश्न का उत्तर एनालॉग तथा डिजिटल सिग्नल के कार्यकारी सिद्धांत में छुपा हुआ है। वास्तव में जब हम एनालॉग सिग्नल को किसी केबल में प्रवाहित करते हैं तो वहां पर केबल की गुणवत्ता बहुत मायने रखती है अन्यथा प्रवाहित होने वाले सिग्नल में नॉइज़ पैदा हो जाता है और प्रसारित होने वाला सिग्नल इससे बहुत अधिक प्रभावित होता है। परंतु डिजिटल सिग्नल का कार्यकारी सिद्धांत एनालॉग से बहुत भिन्न है। एनालॉग सिग्नल की प्रकृति लगातार अर्थात कंटीन्यूअस होती है। परंतु डिजिटल सिग्नल डिस्क्रीट प्रकृति का होता है जो केवल जीरो अथवा एक के रूप में प्रसारित होता है। इसलिए जब हम एचडीएमआई केबल के एक सिरे पर जीरो अथवा वन प्रसारित करते हैं तो दूसरे सिर पर भी जीरो अथवा वन ही प्राप्त होता है यह केबल की गुणवत्ता पर निर्भर नहीं करता इसलिए यदि केबल न्यूनतम मानकों के अनुरूप बनी हुई है तो ₹100 वाली एचडीएमआई केबल अथवा ₹1200 रुपए बाली एचडीएमआई केबल दोनों से प्राप्त वीडियो अथवा तस्वीरों की गुणवत्ता एक ही होगी।

एचडीएमआई केबल खरीदने में ध्यान देने योग्य बातें


ऊपर हमने देखा एचडीएमआई केबल की अधिक कीमत का तस्वीरों अथवा वीडियो की गुणवत्ता से कोई संबंध नहीं है तो क्या हमें निम्न गुणवत्ता वाली केबल को खरीद लेना चाहिए नहीं बिल्कुल नहीं हमें केबल खरीदते समय अन्य बातों पर भी विचार करना चाहिए जैसे केबल की लंबी उम्र, पर्याप्त मजबूती, आवश्यक लंबाई आदि।


No comments:

Post a Comment